मेहदावल- संत कबीर नगर



Mehdawal Sant Kabir Nagar 

हिंदुस्तान 29 राज्य व 7 केन्द्र शासित प्रदेश से मिलकर बना एक अखण्ड एवं प्रगतिशील देश है। जिसमे से एक प्रमुख राज्य उत्तरप्रदेश है। उत्तर प्रदेश 75 जिलो से मिलकर बना हिंदुस्तान का सबसे बड़ा राज्य है। उत्तरप्रदेश में एक जिला संतकबीर नगर है । जो 2007 में जिले के रूप में अस्तित्व में आया था।


मेहदावल संत कबीर नगर जिला का एक विधानसभा क्षेत्र है जो खलीलाबाद से लगभग 24 किलोमीटर दूरी पर स्थित भू-भाग है। जिसकी कुल आबादी 27897 (2011 की जनगणना के अनुसार) है। यह कि प्रमुख भाषा हिंदी और उर्दू है। 2011 की जनगणना के अनुसार मेहदावल में 14390 पुरुष एवं 13507 महिलाये है।मेहदावल की साक्षरता दर 66.84 है जो की प्रदेश की साक्षरता दर 67.68  से कम है।मेहदावल में पुरुष साक्षरता दर 75.04 एवं महिला साक्षरता दर 58.17 है मेहदावल की 16.26℅ जनसंख्या 6 वर्ष की उम्र से कम है।वैसे तो सबको अपना जन्मस्थान पूरे जगत में सबसे प्यारा होता है किसी ने सही कहा है ‘जननी-जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी’ अर्थात् जननी (माता) और जन्मभूमि का स्थान स्वर्ग से भी श्रेष्ठ एवं महान है ।
लेकिन इन सबके विपरीत यहाँ का नागरिक होने के नाते एक नैतिक कर्तव्य बनता है कि मैं यहाँ की समस्याओं से लोगो को रूबरू करू।मेहदावल के लोगो का जीवनयापन प्रमुख रूप से खेतीबाड़ी एवं छोटे-2 व्यसाव पर ही निर्भर है ।मेहदावल से भारी मात्रा में लोग देश की सुरक्षा की खातिर अपनी सेवाएं भारतीय फौजो में दे रहे है।सुविधाओं की कमी होने कर बावजूद यहाँ से लोग सिविल सर्विसेज जैसी परीक्षाओ में अपना सर्वोच्च प्रदर्शन कर रहे है। कई छात्र Banaras Hindu University ,Allahabad University,Delhi University में अपने दम पर दाखिला लेकर जिले एवं मेहदावल का नाम पूरे भारत मे ऊँचा कर रहे है। ये लोग साबित कर रहे है कि मेहदावल कभी भी प्रतिभावों का मोहताज न था और न रहेगा, बस इन्हें मौको की ज़रुरत है। मेहदावल की समस्याये जिन पर सरकार को विचार करके उन्हें तुरतं मुहैया कराये।


समस्याये- 
1. बिजली समस्या 
2.एक ही बैंक होने के कारण जानता बहुत भीड़ होना जिससे कोई काम एक दिन में होना असंभव होता है।
एवं कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि।
3. बाजार अत्यंत छोटा होने के कारण जाम की दिक्कत,उसे वहाँ से स्थान्तरित करने का काम।
4. दो प्रमुख रूप से इंटर कॉलेज होते भी शीक्षा की स्तर अच्छा ना होना । विद्यालय में इंगलिश माध्यम चलाने की योजना।
5. सड़को का पुनर्निर्माण ।
6. अवैध शराब के ठेको की बंदी।
7. यहाँ पर एक भी रोजगार ना होने के कारण लोगो को जीविका के लिए दूसरे शहरो की तरफ पलायन करना पड़ता है इस लिए इन्डस्ट्री की स्थापना।
8. अच्छे किस्म की खाद एवं बीजो की उपलब्धता काम दामो पर ।
9. फसलो के बिक्री के लिए सरकारी बिक्री केंद्रों की स्थापना।
10. किसान हेल्प सेन्टर 
11.पशु चिकित्सालय की फैसिलिटी किसान के घरों तक।
12.मेहदावल सामुदायिक स्वास्थ केंद्र का विकास

जहा तक मेरा विचार है इन क्षेत्रों में सुधार की जरूरत है या कुछ नये योजनाओं के स्थापना की।

कोई भी अगर मेहदावल वासी अगर इसे पढ़ता है तो अपना सुझाव जरूर दे।

E-mail me pandeycp1311@gmail.com
Click Below on Facebook to connect me on social media .
Facebook








Comments

Popular posts from this blog

Ashutosh Rana Poem Hey Bharat Ke Ram Jago in Sahitya Aajtak

दलित मतलब क्या ? ( Who is Dalit ? )

इतिहास में संत कबीर नगर